इंटर की परीक्षा चौबीस से, जाने कैसे रुकेगा कदाचार

0
675

बक्सर खबर : इंटर की परीक्षा 24 फरवरी से प्रारंभ हो रही है। इस बार कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए प्रशासन ने कई एक्शन प्लान बनाए हैं। कैसे करना है, क्या करना है, कितनी फोर्स चाहिए। इसकी तैयारी के लिए लगातार बैठकें हो रही हैं। अगर नकल हुई तो विक्षक, केन्द्राधीक्षक सभी पर कार्रवाई होगी। इस तरह की चेतावनी भी सभी को दी गयी है। शनिवार को इसके लिए नगर भवन में विशेष प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें जिला शिक्षा पदाधिकारी ओंकार नाथ, सदर एसडीओ गौतम कुमार ने विशेष हिदायतें जारी की। कमरों की वीडियो ग्राफी होगी, सीसी टीवी कैमरे लगेंगे।

24 से 6 होगी परीक्षा
बक्सर : परीक्षा दो पालियों में चलेगी। जिसके लिए जिले में कुल 26 केन्द्र बने हैं। इसमें से 20 मुख्यालय में तथा 6 डुमरांव में हैं।

15 मिनट का मिलेगा अतिरिक्त समय
बक्सर : छात्रों को प्रश्नपत्र पढऩे और उत्तर पुस्तिका को सहेजने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा। तीन घंटे की पाली पन्द्रह मिनट पहले प्रारंभ होगी। अर्थात सुबह 9:45 में छात्रों के बीच प्रश्नपत्र बटेंगे। यह सत्र दोपहर 1 बजे समाप्त होगा। दूसरी पाली 1:45 में प्रारंभ होगी। जो पांच बजे तक चलेगी।

बदलते रहेंगे विक्षक
बक्सर : प्रशासन ने विक्षकों की तैनाती के लिए कई विशेष योजनाएं बनायी हैं। प्रत्येक दिन इनके कमरे और आवश्यकता अनुसार सेंटर बदलेंगे। किसी भी प्राइवेट स्कूल के कर्मचारी अथवा शिक्षक को परीक्षा ड्यूटी में नहीं लगाया जाएगा।

कैंसिंल हो सकते हैं परीक्षा केन्द्र : एसडीओ  
बक्सर : प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान एसडीओ गौतम कुमार ने कहा कि आप सभी सतर्कता पूर्ण ड्यूटी करेंगे। इस बार नकल की गुंजाइश नहीं होनी चाहिए। लापरवाही उजागर होने पर कार्रवाई सिर्फ कर्मियों पर ही नहीं होगी। अगर अभिभावक बाहर से माहौल खराब करेंगे तो केन्द्र की परीक्षा भी रद्द की जा सकती है। इस लिए सबकी जिम्मेवारी है कदाचार रोकने में सहयोग करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here