अधिकारियों ने ली जिले को स्वच्छ बनाने की अनोखी सौगंध

0
621

बक्सर खबर : किसी भी लक्ष्य को पूरा करने के लिए व्यक्ति को संकल्प लेना पड़ता है। अब इस जिले के इन अधिकारियों को ही ले देख लीजिए। इनको आप पहचानते हैं तो ठिक। नहीं पहचानते हैं तो इनकी एक पहचान हम बताए देते हैं। गले में सिटी लटकी है। वे हैं जिलाधिकारी रमण कुमार। जिनके सर पर स्वच्छता की टोपी है। वे हैं डीडीसी अर्थात जिला विकास आयुक्त मोबीन अली अंसारी। जिनके सर पर टोपी भी है और दाढ़ी फ्रैंच कट, वे हैं सदर एसडीओ गौतम कुमार। इन तीनों ने संकल्प ले रखा है। जब तक बक्सर जिला खुले में शौच मुक्त नहीं होता। वे इसी अदांज में आपसे मिलेंगे।

स्व्‍च्छता अभियान के दौरान डीएम की अनोखी फोटो

क्या है डीएम का प्रण
बक्सर : जिलाधिकारी रमण कुमार ने नवम्बर माह में लोहिया स्वच्छता अभियान का बीड़ा उठाया। जोरदार तरीके से इन्होंने पहल प्रारंभ की। उन्होंने कई जगह स्वयं फावड़ा चलाया। कभी सुबह के छह बजे तो कभी शाम के सात बजे दूर गावों में स्वच्छता के लिए मुहिम छेड़ दी। इन्होंने अपने गले में सिटी लटका रखी है। चाहे वे सीएम के वीसी में उपस्थित हों या पत्रकारों के पीसी में हर वक्त गले में सिटी लटकाए रखते हैं। जिसका उपयोग वे सुबह और शाम दोनों वक्त करते हैं।

डीडीसी मोबीन अली ( रक्तादन शिविर का उदघाटन करते हुए पहन रखी है स्व्‍च्छता की टोपी)

डीडीसी ने भी लिया प्रण
बक्सर : जिले के उप विकास आयुक्त मोबीन अली अंसारी। हसमुख चेहरे वाले जनाब का अपना अंदाज है। उन्होंने सर पर टोपी पहन रखी है। बक्सर खबर से बातचीत में उन्होंने कहा। जब तक जिले को ओडीएफ मुक्त नहीं कर देते। यह टोपी नहीं उतरेगी। इसका अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं। वे किसी सिविल कार्यक्रम में भी जाते हैं तो टोपी उनके सर पर स्वच्छता के ब्रांड एंबेसडर की तरह दिखती है।

सुबह पांच बजे कोहरे के बीच खुले में शौच करने वालों को मना करते एसडीओ गौतम कुमार

एसडीओ ने छोड़ रखी है दाढ़ी
बक्सर : सदर अनुमंडल के एसडीओ गौतम कुमार। यह तीसरे पदाधिकारी हैं। जिन्होंने स्वच्छता के लिए खुद को बड़े हाकिमों की कतार में खड़ा कर दिया है। कभी सुबह छह बजे तो कभी रात आठ बजे। सड़क पर सीटी बजाते मिल जाते हैं। एक जगह इनका सामने बक्सर खबर से हो गया। पहले तो पहचान में नहीं आए। पास जाने पर पता चला। एसडीओ गौतम कुमार हैं। पूरा लुक चेंज। सर पर टोपी, मुंह में सिटी, दाढ़ी बढ़ी हुयी। पूछने पर पता चला। जब तक अनुमंडल स्वच्छ नहीं हो जाता। दाढ़ी नहीं कटेगी।

स्वच्छता के कार्यक्रम में शामिल डुमरांव राज परिवार के युवराज चन्द्रविजय सिंह

आप भी करें पहल

बक्सर : यहां इन तीन अधिकारियों का प्रसंग हम समाप्त करते हैं। आप जिले के लोग हैं। यहां के बारे में आप स्वयं आकलन कर सकते हैं। लेकिन, इन अधिकारियों के हौसले की दाद तो देनी ही होगी। हम आग्रह करते हैं, सभी पाढकों से इस अभियान को सफल बनाए। यह जिला हमारा है, इन अधिकारियों का नहीं। मान हमारा बढेगा, इनका तो आज नहीं कल यहां से ट्रांसफर होगा। पिछले शनिवार को पूरे जिले में स्कूली छात्रों द्वारा मानव श्रृखला बनायी गयी। डुमरांव के एक कार्यक्रम में युवराज चन्द्र विजय सिंह भी शामिल हुए। अगर ऐसे लोग पहल कर सकते हैं। तो हम और आप क्यूं नहीं। आइए एक कदम स्वच्छता की ओर चलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here