उद्धाटन के मौके पर मौजूद रेलवे अधिकारी

बायोमैट्रिक सिस्टम से होगी ड्यूटी ऑन एवं ऑफ

बक्सर खबर। अब रेलवे के चालक और सहायक चालक बक्सर से अपनी ड्यूटी बदल सकेंगे। उन्हें किसी का इंतजार नहीं करना होगा। बायोमैट्रिक सिस्टम से वे अपनी ड्यूटी ऑन अथवा ऑफ कर सकेंगे। उनके लिए रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या तीन पर नवनिर्मित क्रू लॉबी में क्रू मैनेजमेंट सिस्टम लगाया गया है। जिसका उद्घाटन दानापुर मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक एके रजक ने किया। इसकी जानकारी देते हुए दानापुर के सीएमएस प्रभारी ब्रजेश कुमार ने बताया कि इस सिस्टम पर अब लोको पायलट सहायक लोको पायलट तथा गार्ड के स्वास्थ्य तथा बायोमेट्रिक परीक्षण के द्वारा उनकी ड्यूटी ऑन तथा ऑफ होगी ।

इस सिस्टम के लगाए जाने से डिजिटल रूप से लोको पायलट असिस्टेंट लोको पायलट एवं गार्ड की ड्यूटी ऑन अथवा ऑफ होगी। यही नहीं इस सिस्टम से लागू होने से रेलवे पूरे हिंदुस्तान में कहीं से भी यह पता लगा सकेगी कि किस ट्रेन में कौन सा लोको पायलट असिस्टेंट लोको पायलट अथवा गार्ड ड्यूटी पर हैं। उन्होंने बताया कि बक्सर में फिलहाल मेमू ट्रेन एवं मालगाड़ी के चालकों की ड्यूटी बदलने के दौरान इसका प्रयोग किया जाएगा।

add

इसके अलावा आपात स्थिति में एक्सप्रेस तथा मेल ट्रेन के लोको पायलट असिस्टेंट लोको पायलट एवं गार्ड की ड्यूटी भी इस सिस्टम के द्वारा चेंज की जाएगी। यह सिस्टम यह भी चेक करेगा कोई चालक एवं ड्यूटी ज्वाइन करने वाला कर्मी नशे की हालत में तो नहीं है। इस अवसर पर मंडल के वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी, मंडल यांत्रिक अभियंता मनोज कुमार गुप्ता, सहायक मंडल यांत्रिक अभियंता (शक्ति) संतोष कुमार, दानापुर सीएमएस प्रभारी ब्रजेश कुमार, सीएमएस मॉनिटर मो. तनवीर आलम, बक्सर के सीएमएस प्रभारी मिथिलेश कुमार तथा बक्सर के स्टेशन प्रबंधक राजन कुमार उपस्थित रहे। उन्होंने बताया कि इस सिस्टम को लगाने में सहायक मंडल यांत्रिक अभियंता संतोष कुमार का महत्वपूर्ण योगदान रहा ।