छात्राओं को पुलिस ने बताए सेल्फ डिफेंस के तरीके

0
752

बक्सर खबर : मौजूदा दौर में महिला अपराध और उत्पीडऩ की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। इसकी रोकथाम के लिए प्रशासनिक स्तर पर जागरुकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। क्योंकि किसी भी समस्या से निपटने का सबसे आसान तरीका सावधानी है। इसकी जानकारी स्कूली छात्राओं और महिलाओं को होनी चाहिए। इनको जागरुक करने के लिए महिला पुलिस अभियान चला रही है। जिसके तहत मंगलवार को डुमरांव के उषारानी उच्च महाविद्यालय में कार्यशाला आयोजित हुई। महिला थानाध्यक्ष कंचन कुमारी ने छात्राओं को बताया कि घर से कहीं बाहर निकलने से पहले आप पूरी तैयारी के साथ निकले।यह जागरुकता कार्यक्रम आइजी अरविंद पांडेय के निर्देश पर चलाए जा रहे हैं।

1 बाहर निकलना हो तो अकेले जाने से बचें।

2. अगर कहीं दूर जाना हो तो आटो रिक्शा आदि का नंबर नोट कर लें। वैसे आटो में सफर करें जिसमें महिलाएं ज्यादा हो।

3. मोबाइल पर कोई मिस काल बार-बार आ रहा हो। ऐंसे नंबर को  ब्लैक लिस्ट में डाल दें। अथवा परिवार के सदस्यों को इसकी जानकारी दें। अगर फिर भी बात न बनें तो पुलिस की मदद लें। फोन रीचार्ज कराना हो तो परिवार के पुरुष सदस्यों की मदद लें। किसी अनजान व्यक्ति को अपना फोन नंबर न दें।

4. अगर आप कहीं जा रही हैं। रास्ते में आपका कोई पीछा करता है। अगर ऐसा समझ में आए तो आप किसी माल, बैंक अथवा सार्वजनिक स्थानों का रुख करें। ऐसे स्थानों पर सीसी टीवी कैमरे लगे होते हैं। इससे उन लोगों के चेहरे कैमरों में कैद हो जाएंगे।

5. अगर घर से कहीं दूर की यात्रा करनी हो। तो ऐसे में परिवार के सदस्यों को पूरी जानकारी देकर ही बाहर निकले। समय-समय पर फोन द्वारा घर वालों को सूचना देती रहीं। ताकि आपकी स्थिति और लोकेशन का पता घर वालों को मिलता रहे।

6:  घर की महिलाएंं अपनी बच्चियों अथवा स्कूल कालेज जा रही छात्राों को इसकी शिक्षा जरुर देंं। वे किसी के प्रलोभन में न आएं। किसी के साथ स्कूल से बाहर अथवा बगैर बताएं कहीं न जाए।

1 COMMENT

  1. मै इस अति आवश्यक सुझाव देने के लिए लडकियो को सुरझित रहने के लिए बताए जाने पर जिला पुलिस को घन्यवाद देता हूँ ा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here