योग ने बनाया भारत को विश्व गुरु

0
597

बक्स खबर : इक्कीस जून अर्थात विश्व योग दिवस। यह तिथि पितृ दिवस के रुप में भी मनायी जाती है। इस मौके पर शहर के किला मैदान और एमपी हाई स्कूल में योग दिवस का उत्साह देखने लायक था। सुबह पांच बजे से युवा व बुजुर्ग पूरी तैयार के साथ मैदान में पहुंचे। हाई स्कूल मैदान का नजारा देखने लायक था। मधुर संगीत और सुगंध लहरी के बीच मौसम सुहाना हो गया था। जिसके कारण छटा देखने लायक थी। सदर विधायक संजय तिवारी ने इसका आर्ट आफ लिविंग के जनक श्रीश्री रविशंकर जी के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। योग प्रशिक्षक श्रीमति वर्षा पांडेय के निर्देशन में सभी उपस्थित लोगों ने वृक्षासन, भुजंग आसन, शवासन, कपाल भारती, भ्रामरी, नाणी शोधन के साथ ही प्राणायाम किया और उसके तौर तरीके को जाना। इस शिविर में शहर के लोगों के अलावा चार सौ पचास एनसीसी कैडेट भी शामिल हुए। जिन्हें मनोज जायसवाल व प्रियरंजन ने योगाभ्यास कराया।

आर्ट आफ लिविंग परिवार के सदस्य व प्रशिक्षु
आर्ट आफ लिविंग परिवार के सदस्य व प्रशिक्षु

इसका समापन भी देखने लायक हुआ। आर्ट आफ लिविंग की टीम ने शांत पाठ करते हुए सबके मंगल की कामना की और योग को जीवन में उतारने का संकल्प दिलाया। योग शिक्षक वर्षा पांडेय ने कहा आसान, प्राणायाम हमारे भारतीय संस्कृति की रग-रग में है। हमने पूरे विश्व को इसका संदेश देकर भारत के वैभव को जगत गुरु का दर्जा दिया है। यह हम सभी भारतीयों के लिए गर्व की बात है।

किला मैदान में योग करते लोग
किला मैदान में योग करते लोग

किला मैदान में पतांजली योग समिति ने बांधा शमा
बक्सर : किला मैदान में भी पतांजली योग समिति व भारत स्वाभिमान स्ट्रस्ट द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें कार्यक्रम में भी लोगों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। डा. भगवान प्रसाद ने बताया कि कार्यक्रम बहुत ही अच्छा और सफल रहा। पिछले तीन चार दिनों से हम लगातार सुबह यहां आने वाले लोगों को योग और प्राणायाम का अभ्यास करा रहे थे। जिससे प्रतिभागियों ो योग की मुद्राओं को समझने में सुविधा रही।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here