– विशेष ओपीडी भी लगेगी जिससे मरीजों को मिलेगी बेहतर सेवा

बक्सर खबर। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने शनिवार को सदर अस्पताल में एम्स पटना के सहयोग से चलने वाले टेलीमेडिसिन सेवा और विशेष ओपीडी का शुभारंभ किया। इससे पहले उन्होंने शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। उनके साथ जिलाधिकारी राघवेन्द्र सिंह, भाजपा नेता प्रदीप दुबे, भाजपा जिलाध्यक्ष राणा प्रताप सिंह, उनके पुत्र अर्जित चौबे आदि ने पुष्प अर्पित किए। इसके बाद नए ओपीडी एवं अन्य सेवाओं को प्रारंभ किया गया। मेडिसीन के जरिए विशेषज्ञ डॉक्टरों से मरीज और उनके परिजन बात कर सकेंगे। साथ ही सदर अस्पताल में एम्स के सहयोग से विशेष ओपीडी की सुविधा भी शुरू की जा रही है। इसमें प्रमुख बीमारियों के विशेषज्ञ डॉक्टर नियमित अंतराल पर बैठकर मरीजों को चिकित्सीय परामर्श देंगे।

सांसद ने कहा केंद्र सरकार जो इलनेस सेंटर में अस्पताल है उसे वैलनेस सेंटर में तब्दील कर रही है। नर सेवा नारायण सेवा है। मानव सेवा माधव सेवा। जनता सेवा जनार्दन सेवा है। इस ध्येय के साथ ही प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में काम किया जा रहा है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण आयुष्मान भारत है। आज आयुष्मान भारत योजना के तहत 11 लाख से अधिक लोगों का इलाज बिल्कुल मुफ्त हुआ है। यह गरीबों के लिए योजना वरदान साबित हो रही है। मेरा व्यक्तिगत रूप से प्रयास यह है कि चिकित्सा सेवा को और बेहतर और कारगर बनाया जाए। जिससे कि शहर में ही बेहतर चिकित्सीय परामर्श और अन्य सुविधाएं मिल सके। सदर अस्पताल के डॉक्टरों को एम्स पटना द्वारा भी विशेष प्रशिक्षण की व्यवस्था भविष्य में की जाएगी।
इस कार्यक्रम में टेलीमेडिसिन के माध्यम से पहली महिला रोग पीडि़त 18 वर्षीय किशोरी की जांच,इलाज और परामर्श का काम पटना एम्स के चिकित्सकों द्वारा किया गया। कार्यक्रम में एम्स पटना के निदेशक प्रभात कुमार और भाजपा के कई प्रमुख नेता उपस्थित रहे।