जाति नहीं आर्थिक आधार पर हो आरक्षण लागू- युवराज

0
1115

बक्सर खबर : अखिल भारतीय क्षत्रिय महासंघ द्वारा कश्मीर से कन्याकुमारी तक निकाले गए आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग करने वाला रथ मंगलवार को डुमरांव पहुंचा। डुमरांव पहुंचने पर रथ का जोरदार स्वागत डुमरांव राज के युवराज सह अंतरराष्ट्रीय क्षत्रिय महासभा के संरक्षक युवराज चंद्रविजय सिंह के नेतृत्व में किया गया। इसके बाद नगर के चर्चित मार्बल हाउस में एक सभा हुई। जिसे संबोधित करते हुए युवराज चंद्रविजय सिंह ने कहा कि आजादी के समय जब आरक्षण लागू हुआ था तो उसे सिर्फ दस साल के लिए लागू किया गया था।

लेकिन वोट की राजनीति के तहत यह आजतक जारी है। तब से आज की परिस्थितियां बहुत बदल गई है। आज सवर्णो में जो गरीब है उनकी दशा शोचनीय बन गई है। वर्तमान समय में जाति आधारित आरक्षण न सिर्फ अव्यवहारिक है बल्कि इसमें संसोधन होना चाहिए तथा जाति के बदले आर्थिक आधार पर आरक्षण व्यवस्था लागू किया जाना चाहिए। अपने संबोधन में महाराज शिवांग ने कहा कि सवर्णो को आज एकजुट होना होगा।

कार्यक्रम में शामिल लोग

उन्होंने कहा कि क्षत्रिय महासभा इस बात का बिगुल फूंक चुका है कि समाज को जातियों में न बांटा जाए तथा राजनैतिक लाभ के लिए आरक्षण को हथियार न बनाया जाए। उन्होंने कहा कि समाज के लोग इस रथ को हाथो हाथ ले रहे है। महाराज ने कहा कि आने वाला कल जाति आधारित आरक्षण व्यवस्था को ध्वस्त कर स्वस्थ समाज की परंपरा को कायम रखेगा। इसके लिए क्षत्रिय महासभा संघर्षशील है। रथ को विजय सिंह, डा विजय सिंह, चुन्नू सिंह, योगेन्द्र सिंह आदि ने संबोधित किया। इस दौरान महासभा के सैकड़ो सदस्य थे।

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here