अंग्रेजी से शुरू होगी मैट्रिक परीक्षा, तैयारी पूरी, 39,103 परीक्षार्थी लेगें भाग

0
1244

बक्सर खबरः बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आहूत मैट्रिक परीक्षा बुधवार से शुरू होगी। जिले के 39 केन्द्रों पर 39,103 छात्र परीक्षा देंगे। डुमरांव के 15 परीक्षा केन्द्रों पर 19,072 परीक्षार्थी तथा बक्सर के 18 परीक्षा केन्द्रों पर 20,031 परीक्षार्थी भाग लेगें। पहले दिन दोनों पालियों में अंग्रेजी विषय की परीक्षा ली जाएगी। पूर्व संध्या पर परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। जिला प्रशासन तथा शिक्षा विभाग खासे मुश्तैद है। परीक्षा के दौरान काफी सख्ती रहेगी, किसी भी तरह की छूट नहीं दी जाएगी। परीक्षार्थी तीन स्तर की जांच से गुजरेंगे। इसके अलावे सीसीटीवी कैमरा से भी परीक्षा की मानिटरिंग की जाएगी। परीक्षा संचालन के लिए सभी केन्द्रों पर दंडाधिकारी, स्टेटिक मजिस्ट्रट व बड़ी संख्या में पुलिसबल मौजूद रहेंगे।

केन्द्रों के बाहर धारा 144 लागू रहेगी तथा इसका उल्लंघन करने वाले अभिभावकों को पकड़ जुर्माना वसूला जाएगा। परीक्षा को कदाचारमुक्त रखने के लिए केन्द्राधीक्षकों व वीक्षकों को खास हिदायत दी गई है। कदाचार के आरोप में पकड़े जाने वाले परीक्षार्थियों को सीधे निष्कासित कर दिया जाएगा। परीक्षा को ले मैट्रिक परीक्षार्थियों की धड़कने बढ़ गई है। पूर्व संध्या पर दूर दराज के हजारों परीक्षार्थी अनुमंडल मुख्यालय पहुंच गए है। एक दिन पूर्व ही परीक्षार्थी अपने अपने निर्धारित परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करते दिखे।

बिहार पब्लिक नहीं कृषि कालेज में होगी परीक्षा
बक्सर : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने ऐन वक्त पर नगर के एक परीक्षा केन्द्र को बदल कर दूसरे केन्द्र पर परीक्षा लेने का फैसला किया है। जानकारी के अनुसार पहले बिहार पब्लिक स्कूल को परीक्षा केन्द्र बनाया गया था। लेकिन अब इस केन्द्र के परीक्षार्थियों की परीक्षा महरौरा पथ स्थित वीर कुंवर सिंह कृषि कालेज में होगी। परीक्षा केन्द्र चेंज होने से परीक्षार्थियों में बेचैनी बढ़ गई है। बताया जाता है कि परीक्षा समिति द्वारा सूबे में कई परीक्षा केन्द्रों को बदला गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here